India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

गवर्मेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20, चंडीगढ़ में एनसीएफएसई-2023 पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ समापन…

गवर्मेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20, चंडीगढ़ में ” स्कूली शिक्षा में उत्कृष्टता की दिशा में एक आदर्श बदलाव ” विषय पर एनसीएफएसई-2023 के तहत दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आज समापन हुआ।

आज सेमिनार के दूसरे दिन की शुरुआत तकनीकी सत्र के साथ हुई, जिसमें एनईपी-2020 के अनुरूप एनसीएफएसई-2023 में व्यावसायिक, मूल्य-संबंधित और व्यवहार (स्वभाव-संबंधित)-फोकस विषय पर चार पेपर प्रस्तुति, एनसीएफएसई के अनुसार स्कूली शिक्षा में कौशल विकास शामिल था। -2023, स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों में शैक्षणिक चुनौतियाँ। सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर नैन सिंह, पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष शिक्षा विभाग, एचपीयू, शिमला और सदस्य हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग, शिमला ने की। प्रोफेसर नैन सिंह 1988 बैच के कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। अपने संबोधन में उन्होंने ज्ञान के संरक्षक के रूप में शिक्षकों की चुनौतीपूर्ण भूमिका और उससे जुड़ी जिम्मेदारियों के बारे में चर्चा की।

दूसरे तकनीकी सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर एन.आर. शर्मा, पूर्व डीन, शिक्षा संकाय, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ और प्रिंसिपल शहीद उधम सिंह पंजाब विश्वविद्यालय घटक कॉलेज (गुरु हर सहाय) ने की। उन्होंने शिक्षार्थी के समग्र विकास पर जोर दिया जो शिक्षा के प्रति अंतःविषय दृष्टिकोण के माध्यम से संभव है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालते हुए सत्र का समापन किया कि मूल्यांकन प्रक्रिया कई स्तरों पर होनी चाहिए और इसमें माता-पिता, समुदाय के सदस्यों और सिर्फ शिक्षकों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। सत्र में स्कूली शिक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता पर आठ पेपर प्रस्तुतियाँ थीं; एनसीएफएसई-2023 के अनुरूप शिक्षक शिक्षा; शिक्षा में माता-पिता, परिवार और समुदाय की सक्रिय भागीदारी को सक्षम करना।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली के शिक्षा विभाग के प्रो. करतार सिंह, दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के दिन सह समापन सत्र के तीसरे तकनीकी सत्र के मुख्य अतिथि और अध्यक्ष थे और उन्होंने कहा कि एनसीएफएसई परिवर्तन में एक मील का पत्थर साबित होगा। स्कूली शिक्षा. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों और अन्य हितधारकों के लिए उचित प्रशिक्षण मॉड्यूल को शामिल करके और हालिया और व्यापक पाठ्यक्रम ढांचे के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए शिक्षकों के शिक्षा कार्यक्रमों को संरेखित करके स्कूलों में एनसीएफएसई को एकीकृत करने के लिए व्यावहारिक नीतियों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की।

देश के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के प्रतिनिधियों और वक्ताओं ने सेमिनार में उत्साहपूर्वक भाग लिया और एनसीएफएसई-2023 की अवधारणा पर पेपर प्रस्तुत किए। सभी तकनीकी सत्रों के बाद संवादात्मक और प्रेरक चर्चाएं हुईं। दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का समापन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. सपना नंदा के उद्बोधन के साथ हुआ। उन्होंने प्रभावी पेपर प्रस्तुति के लिए सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और इस सेमिनार को सफल बनाने के लिए उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे मंच भावी शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में शोधकर्ताओं को समृद्ध शिक्षण अनुभव प्रदान करते हैं।

डॉ. रविंदर कुमार द्वारा मुख्य अतिथि, संसाधन व्यक्तियों और प्रतिनिधियों को उनकी गरिमामय उपस्थिति के लिए औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया। सेमिनार को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रीय केंद्र: पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ द्वारा प्रायोजित किया गया था। डॉ. अनुराग सांख्यान और डॉ. श्योजी सिंह राष्ट्रीय संगोष्ठी के संयोजक थे।

लाइव कैलेंडर

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  

LIVE FM सुनें