India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ में शिक्षकों की रोजगार की दिशा में अतिरिक्त कौशल विकसित करने पर क्षमता निर्माण पर विशेष पहल

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ के प्लेसमेंट सेल और एमजीएनसीआरई क्लब ने विशिष्ट थीम- भोजन, अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ शिक्षकों की रोजगार की दिशा में अतिरिक्त कौशल विकसित करने पर क्षमता निर्माण पर एक समर्पित पाठ्यक्रम डिजाइन और शुरू किया। , और रोजगार क्षमता बढ़ाने और उन्हें विशिष्ट सतत विकास लक्ष्यों पर शिक्षित करने के लिए सतत वातावरण।

आज कॉलेज के पहले दिन और कार्यक्रम की शुरुआत आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुष्ठान-हवन- के साथ हुई, जो एकता और सकारात्मकता की भावना को बढ़ावा देता है। समारोह में संकाय, गैर-संकाय सदस्यों और बी.एड., एम.एड. और पीजीडी जीसी के छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। पवित्र समारोह में शिक्षा के अलावा आध्यात्मिक कल्याण के महत्व पर जोर दिया गया। इसने सभी को एक साथ लाया और हमें उन मूल्यों की याद दिलाई जो हमारी शैक्षिक यात्रा का मार्गदर्शन करते हैं। दिन की शुरुआत एक सकारात्मक नोट पर हुई, जिससे कॉलेज समुदाय के बीच एकजुटता की भावना और साझा लक्ष्यों को बढ़ावा मिला।

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सपना नंदा ने नए सत्र के लिए छात्रों और कर्मचारियों का स्वागत किया और पाठ्यक्रम के शुभारंभ की सराहना की। वैल्यू एडेड कोर्स के समन्वयक डॉ. रवनीत चावला ने कार्यक्रम को डिजाइन करने की अवधारणा साझा की और छात्रों को पाठ्यक्रम से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

दिन के पहले सत्र का संचालन डॉ. प्रभजोत मल्ही, सलाहकार (बाल मनोविज्ञान) फोर्टिस मेडीसेंटर, चंडीगढ़ और पूर्व प्रोफेसर बाल रोग विभाग, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ द्वारा किया गया। उनके 250 से अधिक शोध प्रकाशन हैं, 250 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं और 100 से अधिक थीसिस का मार्गदर्शन किया है।

सत्र की शुरुआत कुछ डॉ. माल्ही द्वारा बच्चों में समस्याओं की बहुमुखी प्रतिभा को उजागर करने के लिए कुछ नैदानिक मामलों को साझा करने के साथ हुई, कि कैसे वह समस्या को समझने के लिए ‘अपने जीवन को रंग दें’ तकनीक का उपयोग करती हैं और फिर इन समस्याओं के मूल कारणों पर कुछ परिकल्पनाओं के बारे में चर्चा की। . सतत विकास लक्ष्य के लिए खुशहाली पर चर्चा की गई। उन्होंने युवाओं को विकासात्मक संपत्ति बनाने और करीबी रिश्ते बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की शिक्षा देने पर जोर दिया। सत्र इस नोट पर समाप्त हुआ कि हमें गलतियों और विफलताओं को सकारात्मक विकास के अवसर में बदलने का प्रयास करना चाहिए।

वीएसी दिवस 1 का दूसरा सत्र श्रीमती इंदु अग्रवाल द्वारा ‘बाधाओं से परे उद्यमिता’ पर आयोजित किया गया था। उनके शोध लेख यूजीसी जर्नल और द लाइफस्टाइल जर्नलिस्ट मैगज़ीन में प्रकाशित हुए हैं। उन्होंने “सफलता की दिशा” की स्थापना की।

श्रीमती इंदु ने शिक्षण में उद्यमिता के महत्व पर छात्रों के साथ चर्चा शुरू की। उद्यमिता कौशल व्यक्तिगत विकास के लिए नौकरी बाजार, पेशेवर विकास विकसित करते हैं और नवाचार को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने प्रदर्शन आधारित शिक्षा पर जोर दिया, जिसे एनईपी 2020 में पेश किया गया है। एक सफल उद्यमी के लिए, एक व्यक्ति में लचीलापन होना चाहिए- वापस लौटने की क्षमता, अनुकूलनशीलता और जोखिम लेने की क्षमता, विकास की मानसिकता, रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और समस्या सुलझाने की क्षमता। इसके अलावा, उन्होंने समावेशी उद्यमिता, लैंगिक असमानताओं को संबोधित करने, सामाजिक-आर्थिक बाधाओं से निपटने, विविध छात्र पृष्ठभूमि का समर्थन करने और पहुंच और समावेशिता को बढ़ावा देने पर विचार साझा किए। श्रीमती इंदु ने फिर प्रौद्योगिकी और नवाचार एकीकरण, लर्निंग और नेटवर्किंग के सहयोग की भूमिका के बारे में बात की। समग्र सत्र इंटरैक्टिव था जिसमें वक्ता, छात्रों और संकाय के साथ चर्चा हुई।

अगले दिनों में सीखने के परिणाम, नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में सरलीकरण, व्यक्तित्व को संवारना और पोषण आधारित आहार पर सत्र शामिल होंगे। छात्रों ने प्रख्यात वक्ताओं के साथ एक इंटरैक्टिव दिन बिताया। पाठ्यक्रम के क्यूरेटर और समन्वयक डॉ. रवनीत चावला ने मेहमानों को धन्यवाद दिया।

लाइव कैलेंडर

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  

LIVE FM सुनें