India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया…

चंडीगढ़ 3 मई, 2024: पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप डॉ जसलवलीन सिद्धू द्वारा मोहाली में लॉन्च किया गया। इस समूह का मकसद लोगों को पार्किंसंस रोग के लक्षणों और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी समेत उपलब्ध सबसे उन्नत उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करना रहेगा।

इस ग्रुप ने यहाँ में एक जागरूकता वार्ता आयोजित की और ऐसे रोगियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य, आहार और न्यूरो पुनर्वास के महत्व पर चर्चा की। ग्रुप की संस्थापक, डॉ. जसलवलीन सिधू ने कहा कि ग्रुप लोगों को व्यक्तिगत अनुभव, मुकाबला करने की रणनीतियों या किसी बीमारी के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी साझा करने का अवसर प्रदान करने वाला मंच प्रदान करेगा।

बातचीत में डॉक्टरों में डॉ जसलवलीन सिद्धू- पार्किंसंस विशेषज्ञ, डॉ हरलीन बख्शी – क्लिनिकल पोषण विशेषज्ञ, डॉ हर्षनीत कौर – मस्कुलोस्केलेटल फिजियोथेरेपिस्ट और डॉ रूबी आहूजा – क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक शामिल थे।

उन्होंने देखभाल करने वालों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चर्चा की और लंबे समय तक ऐसे रोगियों की देखभाल करते समय देखभाल करने वालों को किस प्रकार परेशानी हो सकती है। इसमें 75 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसमें पूरे पंजाब से पार्किंसंस रोग के मरीज और उनके परिवार के सदस्य शामिल थे। अगली बैठक जुलाई में होगी और यह समूह लंबे समय तक अपने प्रभावी कामकाज के लिए ट्रस्ट के सदस्यों को अंतिम रूप देगा।

डॉ. जसलवलीन सिद्धू ने कहा, “पार्किंसंस रोग एक प्रगतिशील बीमारी है और समय के साथ जब मरीज उन्नत चरण में पहुंच जाते हैं, तो वे अपनी दैनिक जरूरतों के लिए ज्यादातर अपने परिवार के सदस्यों या देखभाल करने वालों पर निर्भर होते हैं। चूंकि यह दुनिया की दूसरी सबसे आम न्यूरो डिजेनरेटिव बीमारी है और इसकी बढ़ती घटनाओं के साथ, इस स्थिति पर जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है ताकि लोगों को शुरुआती चरणों में मदद मिल सके और आवश्यक उपचार मिल सके। यदि पार्किंसंस रोग के रोगियों का इलाज सही समय पर और पार्किंसंस विशेषज्ञ द्वारा उचित मार्गदर्शन के साथ किया जाता है, तो वे अंतिम चरण की जटिलताओं से बच सकते हैं।

डॉ. सिद्धू, जो पंजाब की पहली प्रमाणित और प्रशिक्षित पार्किंसंस विशेषज्ञ हैं, अपने मूवमेंट डिसऑर्डर फेलोशिप, लंदन, यूके से पंजाब वापस आने के बाद, पिछले दो वर्षों से इस स्थिति पर जागरूकता फैला रही हैं।

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

LIVE FM सुनें