India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

हृदय संबंधी बीमारियों से प्रभावित युवाओं की संख्या में चिंताजनक वृद्धि हुई है: डॉ. टी.एस. महंत…

चंडीगढ़, 15 अक्टूबर, 2024: भारत में हृदय संबंधी बीमारियों में चिंताजनक वृद्धि देखी जा रही है। हृदय संबंधी बीमारियों की बढ़ती घटनाएं अब केवल बुजुर्गों तक सीमित नहीं हैं; अधिक से अधिक युवा लोग हृदय संबंधी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। जीवनशैली के कारक, तनाव और अस्वास्थ्यकर आदतें इस चिंताजनक वृद्धि में योगदान दे रही हैं, 30 और 40 वर्ष के कई रोगियों में कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) का निदान किया जा रहा है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि युवा रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिससे पहले से ही गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य संकट और बढ़ गया है।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और हेड-कार्डियक सर्जरी डॉ. टीएस महंत ने मीडिया से बातचीत के दौरान इस बढ़ते मुद्दे पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, “परामर्श के लिए आने वाले 50 प्रतिशत से अधिक हृदय रोगी 50 वर्ष से कम उम्र के हैं, जो एक बड़ी बात है।” यह स्पष्ट संकेत है कि युवाओं में हृदय संबंधी बीमारियाँ बढ़ रही हैं, यह स्थिति विशेष रूप से भारत में चिंताजनक है, जहाँ युवा व्यक्तियों में कोरोनरी धमनी रोग का निदान तेजी से हो रहा है।”

उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में जहां पारंपरिक आहार और शारीरिक गतिविधि अधिक प्रचलित हैं, शहरी क्षेत्रों में जीवनशैली में बदलाव कैसे इस प्रवृत्ति में महत्वपूर्ण योगदान देता है। “युवा रोगियों में, विशेष रूप से 35-45 वर्ष की आयु के लोगों में, रोग अक्सर देरी से निदान और लक्षणों की पहचान के कारण अधिक गंभीर परिणाम प्रस्तुत करता है, उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि युवा पुरुष अधिक संवेदनशील होते हैं, हालांकि धूम्रपान और मोटापे जैसे जोखिम वाले कारकों वाली युवा महिलाओं की संख्या बढ़ रही है।

डॉ. महंत ने फोर्टिस में इलाज किए जा रहे मामलों की गंभीरता पर अंतर्दृष्टि साझा की

ऐसा ही एक मामला पटियाला के किसान 24 वर्षीय मरीज का था, जो गंभीर कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित था। कोरोनरी धमनी बाईपास ग्राफ्टिंग (सीएबीजी) और दिल के थक्के को हटाने के बाद, उनको हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई और अब वह ठीक हो रहे। एक और मामला 30 वर्षीय मरीज का था, जिसे कोरोनरी धमनी रोग का पता चला था और उन्हें हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था। उनका सफल सीएबीजी हुआ और उन्हें स्थिर स्थिति में हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

डॉ. महंत ने बताया कि हृदय रोग सिर्फ़ वयस्कों को ही नहीं बल्कि नवजात शिशुओं और बच्चों को भी प्रभावित करता है। जन्मजात हृदय रोग (सीएचडी) भारत में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है, जिसका निदान अक्सर जटिलताओं के विकसित होने के बाद देर से होता है। जैसे-जैसे सामाजिक रुझान बदल रहे हैं, वृद्ध दंपत्तियों में जन्मजात हृदय संबंधी विसंगतियों से ग्रस्त बच्चों को जन्म देने की संभावना अधिक होती है।

डॉ. महंत ने सलाह दी, “रोकथाम बहुत ज़रूरी है।” “संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और धूम्रपान से परहेज़ करने से हृदय रोग का जोखिम काफ़ी हद तक कम हो सकता है। रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा की नियमित निगरानी करना और सीने में दर्द या सांस फूलने जैसे किसी भी असामान्य लक्षण के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लेना ज़रूरी है।”

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

LIVE FM सुनें