India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

शहर की बेटी और मशहूर लेखिका सजीना खान को प्रतिष्ठित प्रतिष्ठित बेस्ट सेलर लेखक पुरस्कार से सम्मानित किया गया…

चंडीगढ़, 7 अक्टूबर, 2024: मशहूर लेखिका डॉ. सजीना खान को इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में आयोजित मिडडे इंडिया इन्फ्लुएंसर अवार्ड्स 2024 में प्रतिष्ठित बेस्ट सेलर लेखक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस महत्वपूर्ण सम्मान के लिए अपनी हार्दिक प्रतिक्रिया में, सजीना खान ने साझा किया, “मैं इस पुरस्कार को पाकर अविश्वसनीय रूप से सम्मानित महसूस कर रही हूँ। यह मेरे लिए अपनी लेखन यात्रा को जारी रखने के लिए एक गहरा प्रोत्साहन है। यह सम्मान पाठकों के साथ जुड़ने वाली और उन्हें प्रेरित करने वाली और अधिक कहानियाँ बनाने के मेरे जुनून को बढ़ाता है।”

चंडीगढ़ की एक गौरवशाली बेटी और एक प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. सजीना खान वर्तमान में दुबई में रहती हैं, जहाँ वे अंतर्राष्ट्रीय साहित्य की एक भावुक पैरोकार के रूप में काम करती हैं। हाल ही में, उन्होंने अपनी नवीनतम कविता संग्रह, वाउंड्स और वंडर्स का अनावरण किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित संग्रह द चैंबर ऑफ एक्सप्रेशंस, फ्रॉम शैडोज टू सोल्स और इकोज ऑफ द हार्ट सहित उनकी पिछली कृतियों ने दुनिया भर के पाठकों के दिलों को छुआ है, जिसके लिए उन्हें 50 से अधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक आइकन, सर्वश्रेष्ठ लेखक और वर्ष के सबसे प्रेरक लेखक, साथ ही साथ अमेज़न बेस्टसेलर का प्रतिष्ठित दर्जा।

डॉ. खान के पास एक प्रभावशाली शैक्षणिक पोर्टफोलियो है, जिसमें डॉक्टरेट और चार मास्टर डिग्री शामिल हैं, जिनमें ट्रिनिटी कॉलेज से टीईएसओएल और यूनेस्को से प्रमाणपत्र शामिल हैं। साहित्यिक समुदाय में एक प्रसिद्ध हस्ती, वह न केवल अपने लेखन के लिए बल्कि एक मुख्य वक्ता, टोस्टमास्टर और नवोदित कवियों के लिए सलाहकार के रूप में अपनी भूमिकाओं के साथ-साथ एक प्रतिष्ठित जीवन कोच के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। भाषा के प्रति उनका प्यार उनके कामों में झलकता है, जो वैश्विक मुद्दों और समकालीन जीवन की जीवंत नब्ज के बारे में गहन जागरूकता को दर्शाता है।

अब दुबई में रहने वाली डॉ. खान प्रतिष्ठित ग्रुप समूह में हेड ऑफ डिपार्टमेंट के रूप में योगदान देती हैं और ए आर वी इंस्पेक्शन टीम के बोर्ड मेंबर के रूप में कार्य करती हैं। वह लीडर्स टोस्टमास्टर क्लब में वाईस प्रेसिडेंट का पद भी संभालती हैं और ए एस सी एस लिटरेसी कमेटी की चेयर हैं, जो उभरते कवियों और रिसर्च स्टूडेंटस को सलाह देने के लिए अपना समय समर्पित करती हैं। उनके विविध लेखन में हमारी तेज़ी से विकसित हो रही दुनिया के बारे में उनकी गहरी टिप्पणियों का सार है।

एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में, वह हीलिंग हिमालय फाउंडेशन की संस्थापक सदस्य हैं, जो हिमालय रीजन में अपनी प्रभावशाली सफाई पहलों के लिए प्रसिद्ध एक एनजीओ है, साथ ही वह संयुक्त अरब अमीरात में विभिन्न स्वयंसेवी प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

इसके अलावा, डॉ. खान यूएई बुक फ़ोरम की दूरदर्शी संस्थापक हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात के साहित्यिक परिदृश्य में उनके योगदान के लिए लेखकों को पहचानने और पूरे मिडिल ईस्ट में पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक मंच है।

सज़िना खान की यात्रा शब्दों की शक्ति और संस्कृतियों के बीच उनके द्वारा बनाए गए गहन संबंधों को उजागर करते हुए प्रेरित करती रहती है।

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

LIVE FM सुनें