India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

सीसीपीसीआर ने चितकारा इंटरनेशनल स्कूल के सहयोग से बाल अधिकारों, जिम्मेदारियों और डिजिटल वेलबीइंग पर सत्र किया आयोजित…

चंडीगढ़ बाल अधिकार संरक्षण आयोग (सीसीपीसीआर) ने चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ के छात्रों के लिए बाल अधिकारों, जिम्मेदारियों, डिजिटल वेलबीइंग और यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (पोक्सो) अधिनियम को समर्पित एक महत्वपूर्ण सत्र का आयोजन किया। इस सत्र ने शिक्षकों और छात्रों को बाल संरक्षण और इससे जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में अपनी समझ बढ़ाने के लिए एक सशक्त मंच प्रदान किया।

सीसीपीसीआर की अध्यक्ष सुश्री शिप्रा बंसल ने एक प्रगतिशील राष्ट्र के लिए बाल सुरक्षा और संरक्षा के सर्वोपरि महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों को उनके अधिकारों और उनकी सुरक्षा के लिए मौजूद कानूनी साधनों के बारे में जागरूक होना जरूरी है। इसके अलावा, सुश्री बंसल ने कुछ केस स्टडीज़ पर चर्चा की और पारिवारिक समय के महत्व को रेखांकित किया।

युवा प्रतिभागियों के साथ उनके व्यक्तिगत जुड़ाव ने भावी पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की प्रतिबद्धता को और उजागर किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, “बच्चों को यौन अपराधों से बचाना सिर्फ एक कानूनी दायित्व नहीं है; हमारी भावी पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित और पोषण पूर्ण वातावरण सुनिश्चित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है।” उनकी गहन अंतर्दृष्टि ने उपस्थित सभी लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी।

इन महत्वपूर्ण विषयों के अलावा, सत्र में सूचनात्मक वीडियो भी शामिल थे और साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित किया गया, एक ऐसा विषय जो आज के डिजिटल युग में तेजी से प्रासंगिक है। छात्रों को साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं, साइबर बुलिंग के खतरों और साइबर अपराधों की रोकथाम के बारे में शिक्षित किया गया।

सुश्री शिप्रा बंसल ने अपने प्रेरक जीवन के अनुभवों को साझा करके छात्रों को जागरूकता और जिम्मेदारी के महत्व को समझाते हुए प्रेरित किया।

सीसीपीसीआर में पोक्सो सलाहकार सुश्री अंकिता ने बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीआरसी) द्वारा परिभाषित बाल अधिकारों की चार व्यापक श्रेणियों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने पोक्सो अधिनियम के महत्व और बाल शोषण के विभिन्न रूपों पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को सशक्त बनाया। सीसीपीसीआर के कानूनी सलाहकार श्री करतार सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे, जिससे सत्र और भी खास हो गया।

चितकारा इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ. नियति चितकारा ने सभी उपस्थित लोगों, प्रतिभागियों और योगदानकर्ताओं को हार्दिक धन्यवाद दिया। उन्होंने छात्रों को जागरूक करने में अद्वितीय योगदान के लिए सीसीपीसीआर के चेयरपर्सन और अन्य सदस्यों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। डॉ. चितकारा ने कहा, “ज्ञान शक्ति है, और इस तरह के आयोजनों के माध्यम से, हम अपने बच्चों की सुरक्षा करने और एक सुरक्षित समाज बनाने के लिए खुद को सशक्त बनाते हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ाकर और एक साथ काम करके, हम एक ऐसी दुनिया बना सकते हैं जहां हर बच्चा सुरक्षित और संरक्षित हो और जहां उनके सपने बिना किसी डर के फल-फूल सकें।” उनके शब्दों में बाल संरक्षण के प्रति एकता और प्रतिबद्धता का एक शक्तिशाली स्वर जोड़ा ।

बाल संरक्षण के प्रति एकता और प्रतिबद्धता के साथ सत्र का समापन हुआ जिसमें अंत में सभी प्रतिभागियों ने राष्ट्रगान की सामूहिक प्रस्तुति दी।

लाइव कैलेंडर

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  

LIVE FM सुनें