India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20-डी, चंडीगढ़ का 65वाँ वार्षिक दीक्षांत समारोह…

चंडीगढ़: 27.04.2024: गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20डी, चंडीगढ़ ने आज यहां कॉलेज परिसर में अपना 65वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया। लगभग 100 बी.एड. और एम.एड. छात्रों को इस दीक्षांत समारोह के दौरान डिग्रियाँ प्रदान की गईं।

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. सपना नंदा ने पंजाब के राज्यपाल और यू.टी. चंडीगढ़ के प्रशासक माननीय श्री बनवारीलाल पुरोहितकाइस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में और अन्य सम्मानित अतिथियों के रूप में आदरणीय श्री. राजीव वर्मा, आई. ए. एस, प्रशासक के सलाहकार, चंडीगढ़ और श्री अभिजीत विजय चौधरी, आई. ए.एस, सचिव शिक्षा, चंडीगढ़ प्रशासन का स्वागत किया।

डॉ. सपना नंदा ने कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और विभिन्न क्षेत्रों में संस्थान की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कॉलेज के शैक्षिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और पूरा करने में कॉलेज के संकाय सदस्यों, छात्रों और अन्य स्टाफ सदस्यों के प्रयासों की सराहना की।

श्री बनवारीलाल पुरोहित ने अपने दीक्षांत भाषण में स्नातक (बी.एड.) और स्नातकोत्तर (एम.एड.) तथा महाविद्यालय के संकाय सदस्यों को उनके स्वदेशी प्रयासों के लिए बधाई दी। उन्होंने युवा शिक्षकों को अपने चरित्र में अनुशासन, ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के गुणों को मजबूत करने के लिए प्रेरित किया, ताकि वे इस महान पेशे को चुनने के अपने प्रयास को सही साबित कर सकें। उन्होंने महात्मा गांधी जी और डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को ऐसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के रूप में उद्धृत किया, जो भावी शिक्षकों और समाज के लिए आदर्श हैं। उन्होंने कहा कि ज्ञान सर्वोच्च शक्ति है, लेकिन इसे प्राप्त करने मात्र से कोई लाभ नहीं है, जब तक कि इसे जीवन में नैतिक मूल्यों में परिवर्तित न किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने डिग्री धारकों को जीवन भर शिक्षार्थी बने रहने और विभिन्न विधाओं और क्षेत्रों के साहित्य और पुस्तकों को पढ़कर अपने ज्ञान को समृद्ध करने का प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

विश्वविद्यालय परीक्षाओं में विभिन्न स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किये गये। सत्र 2021-23 के लिए बी.एड. में अमीषा वर्मा ने प्रथम, अंकिता रनौट ने द्वितीय तथा तनुजा उप्रेती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सत्र 2021-23 के लिए एम.एड. में आरुषि शर्मा ने प्रथम, नेहा यादव ने द्वितीय एवं अंजलि कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। डिग्री प्राप्त करने वाले सभी छात्रों ने पंजाब विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी प्राप्त की।

इस अवसर पर “राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा स्कूल शिक्षा -2023” नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। कॉलेज का दीक्षांत समारोह चंडीगढ़ के निदेशक उच्च शिक्षा, श्री अमनदीप सिंह भट्टी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

लाइव कैलेंडर

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  

LIVE FM सुनें