India News24x7 Live

Online Latest Breaking News

पंचकूला भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा में तीसरी बार बने लच्छी राम जिला सचिव व असलुदीन जिला प्रधान….

पंचकूला भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा जिला कमेटी पंचकूला का पांचवा जिला सम्मेलन संपन्न हुआ। आज दिनांक 13 फरवरी को भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा जिला पंचकूला का पांचवा जिला सम्मेलन गढ़ी कोटाहा में संपन्न हुआ। सम्मेलन की शुरुआत जिला प्रधान असलुदीन ने भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा का झंडारोहण करके की। सम्मेलन की अध्यक्षता असलुदीन ने की व संचालन यूनियन के जिला सचिव लच्छी राम शर्मा ने किया। सम्मेलन को सम्बोधित करने के लिए राज्य कोषाअध्यक्ष राम मेहर , राज्य उपाध्यक्ष रमेश नन्हेडा, सीटू की जिला प्रधान रमा, जनवादी महिला समिति की नेता निर्मलादेवी , सर्व कर्मचारी संघ के जिला उपाध्यक्ष रणधीर सिंह, सीपीआईएम के जिला सचिव रणधीर सिंह एडवोकेट सम्मेलन में शोक प्रस्ताव रखा। जिसमें किसान आंदोलन में 700 से ज्यादा शहीद किसानों व अनेक दुर्घटनाओं में मारे गए लोग व 3 वर्ष के दौरान यूनियन के राज्य में राष्ट्रीय नेताओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

सम्मेलन में पुलवामा अटैक व अन्य घटनाओं में मारे गए सैनिकों और अनेक फिल्मी कलाकारों आदि को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। 13 सदस्यीय 13 कमेटी चुनी गई।1 प्रधान असलुदिन, सचिव लच्छी राम, जय चन्द को कैशियर, मेहर चंद, व सुखदेवी को सहसचिव, प्रवीण कुमार व आशा को उपप्रधान, सुरेन्द्र गुप्ता, खुशी राम, हेत राम, रामचंद्र, सोमनाथ , सदस्य के रुप में चुना गया। एक पद खाली रखा गया।
सम्मेलन का *उद्घाटन भाषण में बोलते हुए राज्य उपाध्यक्ष कॉमरेड रमेश नन्हेड़ा ने कहा की भाजपा सरकार निर्माण मजदूरों व आम जनता के साथ धोखा कर रही है जिन लोगों से भाजपा सरकार ने सत्ता में आने से पहले वादा किया था सत्ता में आने के बाद वह उन वादों से पूरी तरह से मुकर गई है करुणा जैसी महामारी के समय में भी निर्माण मजदूरों सहित समाज के अनेक तबकों को राहत दी जानी थी उस समय भी भाजपा सरकार ने एकदम से लॉकडाउन लगाया और मजदूरों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर कर दिया।
सम्मेलन में ने कहा भाजपा सरकार ने सभी सरकारी विभागों को निजी हाथों में सौंप दिया है। आने वाले समय में सरकार पूरी तरह से सरकारी विभागों को अंबानी और अदानी परिवार को सौंपना चाहती है। इस तरह से मजदूरो को पूंजीपतियों का गुलाम बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार बनने से पहले चुनाव में भाजपा ने नौजवानों को हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया जो जुमला साबित हुआ।
यूनियन के जिला सचिव लच्छी राम शर्मा ने जिला कमेटी की सांगठनिक रिपोर्ट पेश की।* सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों ने रिपोर्ट पर चर्चा की और महत्वपूर्ण सुझाव पेश किए। सम्मेलन में आंगनवाड़ी वर्कर-हेल्परों की तालाबंद हड़ताल के समर्थन में प्रस्ताव पास किया और 14 फरवरी को करनाल रैली* में पहुंचने का आह्वान किया।
राज्य कोषाध्यक्ष राममेहर सम्मेलन के समापन पर धन्यवाद भाषण देते हुए कहा की करोना महामारी के बाद 3 करोड़ लोगो को अपनी नौकरी से हाथ थोना पड़ा इस समय सरकार को निर्माण मजदूरों को तुंरत राहत मुहैया करवानी चाहिए थी परन्तु हरियाणा के श्रम कल्याण बोर्ड में निर्माण मजदूरों के 4500 करोड़ रुपए से ज्यादा पड़ा है ओर मज़दूर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। सरकार भृष्टाचार को खत्म करने के नाम पर CPS (सेण्टर प्रोसेसिंग सिस्टम) लेकर आई लेकिन इससे भृष्टाचार पर रोक लगने की बजाए भृष्टाचार का केन्द्रीयकरण हो गया। अब पंचकूला मुख्यालय से भृष्टाचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमें यह फैसला करना होगा की यूनियन को मजबूत करने के लिए हमें प्रत्येक निर्माण मजदूरों को यूनियन का सदस्य बनाना होगा आज के समय में हमें अपने आधिकारों को सत्ता में बैठी सरकारों से लड़कर लेना होगा हम पहले भी 28 जनवरी को भी मजदूरों को लामबंद करते हुए हरियाणा सरकार और श्रम विभाग पंचकूला पर भी दबाव बनाया जिसके दबाव में 11 फरवरी को बोर्ड की मीटिंग हुई। मीटिंग में क्या निर्णय हुए ये जल्द ही सामने आ जाएगा। उन्होंने सम्मेलन में आए प्रतिनिधयों से आह्वान किया कि अगर हमारी मांगों को नहीं माना जाता है तो हम इसके लिए कमर कस लें और बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहना हो जाए। उन्होंने बताया कि 4-5 मार्च को यूनियन का राज्य सम्मेलन जींद की पंजाबी धर्मशाला* में होगा। इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इस सम्मेलन में यूनियन *बड़े आंदोलन की घोषणा* कर सकती है।
उन्होंने बताया भाजपा की मोदी सरकार ने मजदूरों के हकों के 44 प्रकार के श्रम कानूनों को चार कोड में बदल दिया है जिससे मजदूरों के हकों को निशाना बनाकर मजदूरों को गुलाम बनाने का रास्ता तैयार किया है उन को रद्द करवाने को लेकर 28 और 29 मार्च को 2 दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में ज्यादा से ज्यादा निर्माण मजदूरों को शामिल होकर सफल बनाने का आह्वान करते हुए।
जारीकर्ता,
लच्छी राम शर्मा
जिला सचिव
भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा जिला पंचकूला 8901123772

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

LIVE FM सुनें